9,294 views

चीन आतंकी मसूद अजहर पर अपना रुख तय करें,वरना भारत को कड़ा रुख अपनाना पड़ेगा

चीन ने इस साल 31 मार्च को आतंकी मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के रास्ते में अड़ंगा लगा दिया। इसकी वजह से भारत की जैश-ए-मोहम्मद पर बैन लगाने की योजना भी नाकामयाब हो गई थी। मसूद अजहर जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख और पठानकोट आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। संयुक्त राष्ट्र संघ के 15 देशों में समूह में अकेला चीन ही ऐसा था जिसने मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के फैसले को ‘होल्ड’ पर रखा था। अगर अजहर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकी घोषित कर दिया जाता है तो उसकी सम्पति फ्रीज कर दी जाएगा। इतना ही नहीं, उसके यात्रा करने पर भी रोक लगा दी जाएगी।

अगर चीन अपने ‘होल्ड’ को आगे नहीं बढ़ाता है तो मसूद अजहर खुद-ब-खुद आतंकी घोषित हो जाएगा। साथ ही जैश-ए-मोहम्मद भी प्रतिबंधित आंतकी संगठनों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। अगर चीन अपने होल्ड पर कायम रहता है तो कमेटी इस मसले पर विचार-विमर्श करने के लिए और वक्त लेगी। पिछले वर्ष 5 नवंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल और चीन के रक्षा सलाहकर यांग जिएची के बीच हुई बैठक में चीन ने यह साफ कर दिया था कि व मसूद अजहर पर अपना फैसले बदलने वाला नहीं है। हालांकि विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया था कि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते आतंकवाद को लेकर गंभीर हैं।

नवभारत टाइम के मुताबिक भारत ने चीन के फैसले के बाद के बाद लिए जाने वाले कई ऐक्शन पहले से ही तय कर रखे हैं। भारत कई दूसरे आतंकियों जैसे मसूद अजहर के भाई, अब्दुल रौफ असगर, लश्कर-ए-तैयबा और जैश ए-मोहम्मद के कुछ और आतंकियों पर बैन लगाने का प्रस्ताव रख सकता है। एनआईए ने मसूद अजहर को पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड बताया था जिसके बाद से भारत ने अपनी कवायदें और तेज कर दी थीं।

अगर चीन मसूद अजरह और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर अपना रुख साफ नहीं करता है तो यह इसकी छवि के लिए खतरनाक होगा। हाल में चीन ने कहा था कि आतंकवाद से लड़ने के लिए दोहरा रवैया नहीं अपनाया जाना चाहिए और न ही इसके नाम पर राजनीतिक फायदा उठाया जाना चाहिए। हांलाकि अगर चीन मसूद अजहर के खिलाफ नहीं जाता है तो वह अपनी ही बातों से मुकर रहा होगा। नव भारत टाइम में छपा है कि भारत चीन को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए तैयार करने के मकसद से पीआर ऐक्टिविटीज बढ़ाएगा।

loading...
loading...